जितना तकनीक से जुड़ेंगे, उतनी बेहतर पत्रकारिता कर पाएंगे- श्री चौबे

एमसीयू में विद्यार्थियों से रुबरु हुए सीएनएन, आईबीएन नेटवर्क-18 के कार्यकारी सम्‍पादक

भोपाल, 29 मार्च, 2019: प्रसिद्ध टेलीविजन एंकर सी.एन.एन., आई.बी.एन. नेटवर्क-18 के कार्यकारी सम्‍पादक श्री भूपेन्‍द्र चौबे ने मीडिया के विद्यार्थियों से आह्वान किया कि वे बिग डेटा से जुड़ें और तकनीक को अपनी पत्रकारिता का आधार बनाएं। तकनीक ही आज सबसे बड़ी ‘इक्‍वालाइजर’ और ‘लेवलर’ हैं। जितना तकनीक  से जुड़ पायेंगे उतनी ही बेहतर पत्रकारिता कर पाएंगे।

आज माखनलाल चतुर्वेदी राष्‍ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्‍वविद्यालय में ‘टेलीविजन रिपोर्टिंग एवं चुनौतियां’ विषय पर आयोजित विशेष व्‍याख्‍यान में श्री चौबे ने कहा कि टेलीविजन से रिपोर्टिंग लुप्‍त हो गई है। यह टेलीविजन रिपोर्टिंग में सबसे बड़ी चुनौतीहै। रिपोर्टिंग एक महंगा खर्च हो गया है। उन्‍होंने कहा कि पत्रकारिता बदल रही है। स्‍त्रोत पर आधारित पत्रकारिता बहुत कम हो गई है। न्‍यूयॉर्क टाइम्‍स, वॉल स्‍ट्रीट जर्नल और बी.बी.सी. जैसी संस्‍थानों में ज्‍यादातर स्‍टोरी डेटा पर आधारित है। न्‍यूयॉर्क टाइम्‍स में मुख्‍य पृष्‍ठ पर 75 प्रतिशत खबरें इस बात पर आधारित हैं कि सरकार की किसी नीति के बारे में अमेरिका के लोग क्‍या सोचते हैं।

श्री चौबे ने विद्यार्थियों से कहा कि वे अपने आसपास 5-10 लोगों का ऐसा समूह बनायें, जो उन्‍हें मुद्दों एवं विषयों के बारे में जानकारी दें, इससे उनकी सोचने की शैली ज्‍वलंत होगी और वे प्रबुद्ध बने रहेंगे। उन्‍होंने बताया कि बालाकोट हमले के बाद उन्‍हें डेटा माइनर के माध्‍यम से उन्‍हें पहली जानकारी मिली थी कि केन्‍द्र सरकार ने एयर स्‍ट्राइक की। उन्‍होंने कहा कि मीडिया भी समाज का ही हिस्‍सा है और इसमें काम कर रहे लोग पूर्णत: न्‍यूट्रल और अनबायस्‍ड नहीं हो सकते। उन्‍होंने कहा कि एक अच्‍छे पत्रकार को अपना इनहेरेन्‍ट बायस कंट्रोल करना चाहिए। उन्‍होंने कहा कि फेक न्‍यूज से बचने के लिए यह आवश्‍यक है कि हम अपनी जानकारी के स्‍त्रोत बढ़ाएं। फेसबुक और वाट्सएप पर जो जानकारी मिल रही है वह न्‍यूज नहीं, मनोरंजन है। उन्‍होंने कहा कि न्‍यूज चैनल्‍स में फील्‍ड रिपोर्टिंग बढ़ना चाहिए।

कार्यक्रम में कुलपति श्री दीपक तिवारी ने श्री चौबे का परिचय दिया। उन्‍होंने बताया कि वे ख्‍यातिप्राप्‍त पत्रकार रहे हैं और अब  टेलीविजन एंकर के रूप में उनकी पहचान बन गई है। उन्‍होंने कई राजनेताओं के साक्षात्‍कार किये हैं और उन्‍हें  राजनीति के साथ मीडिया उद्योग की बारीकियों को लेकर भी गहरी समझ है। कार्यक्रम में कुलपति ने श्री चौबे और सी.एन.एन., आई.बी.एन. नेटवर्क 18 के मध्‍यप्रदेश,छत्‍तीसगढ़ ब्‍यूरो प्रमुख श्री मनोज शर्मा को पुस्‍तक एवं प्रतीक चिह्न भेंट कर उन्‍का स्‍वागत किया। छात्र विशांत श्रीवास्‍तव ने कार्यक्रम का संचालन किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Post comment